future business ideas 2020 in India in Hindi


20000 INR के तहत भारत में 5 व्यावसायिक विचार बनाने वाले लाभ

5 business ideas5 बिजनेस आइडिया


क्या आप चाहते हैं कि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें? सबसे सरल व्यवसाय विचारों की खोज करना, लेकिन निवेश करने के लिए कोई पैसा नहीं? यहाँ, हम कम निवेश के साथ भारत में 5 सबसे अच्छे व्यापारिक विचारों के साथ आए हैं।


उद्यमिता हाल ही में एक लोकप्रिय शब्द हो सकता है। यह नए कॉलेज के स्नातकों के लिए एक बात बन गई है, जो अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए योजना बना रहे हैं या प्रक्रिया के भीतर हैं। लोग मुख्य रूप से मानते हैं कि किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए, आप भारी मात्रा में नकदी चाहते हैं। लेकिन बहुत तथ्य यह है कि व्यवसाय शुरू करना और चलाना सभी के बारे में है, कौशल, कड़ी मेहनत और समर्पण। और, यही कारण है कि आप अपनी छोटी बचत जैसे रु। 20,000। इस लेख के दौरान, आपको 5 व्यावसायिक विचारों का त्वरित अवलोकन मिलेगा, बस इससे गुजरना होगा।


Paper Bags: 

पेपर बैग



कागज से बने इको-फ्रेंडली बैग और पैकेजिंग लोकप्रिय हो गए क्योंकि लोगों को एहसास है कि पर्यावरण के लिए गैर-बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग कितने हानिकारक हैं। पेपर बैग अक्सर शॉपिंग आइटम, खाद्य पदार्थ, चिकित्सा आइटम, आभूषण, और बहुत कुछ पैक करने के लिए अभ्यस्त हैं।







पेपर बैग बनाने को अक्सर कम निवेश के साथ छोटे पैमाने पर शुरू किया जाता है। स्वचालित पेपर बैग बनाने वाली मशीनें लगभग 5 लाख रुपये से शुरू होती हैं और एक उत्कृष्ट क्षमता होती है - प्रति घंटे लगभग दो हजार यूनिट। अर्ध-स्वचालित मशीनें भी 3 लाख रुपये से कम में उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें अधिक मैनुअल काम और श्रम शामिल हैं।


उद्यमियों को कच्चे माल की सोर्सिंग में निवेश करने के लिए भी मिला जैसे कागज की चादरें, स्याही, मुद्रण रसायन, टैग आदि।


Tempered glass for smartphones 

:स्मार्टफोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास:



दुनिया भर में बाजार के सिकुड़ने के बावजूद भारत का स्मार्टफोन बाजार बढ़ रहा है। भारतीय बाजार ने Q1 2019 में 32 मिलियन यूनिट्स की शिपमेंट देखी, जो इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुरूप है।




टेम्पर्ड ग्लास जैसे स्मार्टफोन एक्सेसरीज की भी बड़ी मांग है। इन्हें हीट मशीनों में बनाया जाता है जहाँ ग्लास को गर्म किया जाता है फिर तेजी से ठंडा किया जाता है। टेम्पर्ड ग्लास को कठोरता परीक्षण, ब्रेकिंग टेस्ट और आयाम जांच पास करने के लिए भी मिला है। टेम्पर्ड ग्लास में सिलिकॉन, अतिरिक्त सुरक्षा और गोंद भी होता है। गोंद, जो स्मार्टफोन स्क्रीन पर टेम्पर्ड ग्लास चिपक जाता है, उत्पादन का एक महत्वपूर्ण घटक है।


सरल और कम क्षमता वाले ग्लास निर्माण मशीनों और उपकरणों की कीमत 75,000 रुपये के आसपास है


और विस्तारित क्षमता वाले लोगों की लागत 1.5 लाख रुपये से अधिक है।


Disposable plates and Cups :

डिस्पोजेबल प्लेट और कप:

डिस्पोजेबल प्रकार के खाद्य प्लेटों और कपों का भारत में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है, जबकि कोई भी कार्यक्रम, कार्य आदि।
वे सड़क के विक्रेताओं और फेरीवालों द्वारा एक बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं।





चूंकि वे व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और विस्तारित समय के लिए सस्ते होते हैं, इसलिए बाजार परिपक्व हो गया है।


वे आम तौर पर कागज से बने होते हैं, जो प्लास्टिक, स्टील, ग्लास आदि के विकल्प के रूप में उभरा है।


पेपर प्लेट और कप बनाने के लिए, पेपर को अक्सर स्थानीय स्क्रैप की दुकानों से कम दरों पर प्राप्त किया जाता है। निवेश का मुख्य हिस्सा डिस्पोजेबल प्लेट बनाने वाली मशीनों का अधिग्रहण करता है। इनकी कीमत 50,000 रुपये से अधिक है,
उनकी क्षमता पर भरोसा है।


Handmade chocolates :

हस्तनिर्मित चॉकलेट:





जब इसमें चॉकलेट की खपत होती है, तो भारत चार्ट में सबसे ऊपर होता है। मीठा हो या कड़वा, चॉकलेट एक मूड लिफ्टर और स्ट्रेस बस्टर हो सकता है। मिंटेल के अनुरूप, खुदरा बाजारों में चॉकलेट कन्फेक्शनरी की बिक्री भारत में 2015 और 2016 के बीच 13 प्रतिशत बढ़ी। इसलिए, यदि आप अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और आपके पास एक विचार नहीं है, तो चॉकलेट बनाना अक्सर एक आकर्षक अवसर होता है।


आपको शुरू करने के लिए एक लाइन विकसित करने की आवश्यकता है। कच्चे माल और पैकेजिंग प्राप्त करने के लिए 40,000 से 50,000 रुपये की अनुमानित पूंजी की आवश्यकता होती है।


5,000 INR 1 के तहत भारत में 5 व्यावसायिक विचार बनाने वाले लाभ

हालांकि, यदि आप बड़े उत्पादन पैमाने के लिए थोड़ी मशीनरी तैनात करना चाहते हैं, तो मूल्य 2 लाख-रु। 3 लाख तक हो सकता है। मिक्सिंग, कुकिंग और कूलिंग इक्विपमेंट से आपका वॉल्यूम प्रोडक्शन आसान होने जा रहा है। अपने ऑपरेशन के आकार के अनुरूप किट का चयन करें।



Handmade candles :

हस्तनिर्मित मोमबत्तियाँ:



मोमबत्तियाँ हमेशा मांग में हैं, जो कि यह एक विशेष रूप से लोकप्रिय व्यवसाय विकल्प बनाता है। मोमबत्तियों की सामान्य मांग धार्मिक और सजावट के उद्देश्यों से आती है। त्योहारों के दौरान, मांग बहुत अधिक है। अन्यथा, हाल ही में सुगंधित और चिकित्सीय मोमबत्तियों की मांग इसके अलावा कई रेस्तरां, घरों और होटलों के साथ वृद्धि पर है जो उन्हें एक माहौल बनाने के लिए उपयोग कर रहे हैं।




मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय अक्सर घर से शुरू किया जाता है, जिसमें लगभग 20,000 रुपये 30,000 रुपये का कम निवेश होता है।



व्यापार शुरू करने के लिए अभ्यस्त कच्चे माल में मोम, बाती, सांचे, धागा, सुगंध तेल, और बहुत कुछ शामिल हैं।


मुख्य कच्चे माल के अलावा, आपको मोमबत्ती बनाने के कुछ उपकरण मिल सकते हैं।

इसमें एक पिघलने वाला पॉट, थर्मामीटर, पॉट, वेटिंग स्केल, हथौड़ा और एक ओवन (मोम पिघलाने के लिए) शामिल हैं।

how to earn money from android apps

Post a Comment

Previous Post Next Post